यदि आप CUET की तैयारी कर रहे हैं तो यह नोट्स CUET Hindi Notes Vakyansh Ke Liye Ek Shabd आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है इस नोट्स वाक्यांश के लिए एक शब्द में शामिल किए हैं जो हर परीक्षा में बार-बार पूछे जाते हैं |
Vakyansh ke liye ek shabd|वाक्यांश के लिए एक शब्द
• परिभाषा– संक्षिप्तता एवं प्रभाव वृद्धि के लिए कई बार वाक्यांश के लिए एक शब्द का प्रयोग किया जाता है। उसी को वाक्यांश के लिए एक शब्द कहते हैं।
• वे शब्द जो किसी वाक्यांश शब्द समूह या पूरे वाक्य के लिए एक शब्द बनकर प्रयुक्त होते हैं अर्थात् जब एक शब्द में एक से अधिक शब्दों के अर्थ को व्यक्त करने की शक्ति होती है, उन्हें समूह के लिए प्रयुक्त एक शब्द कहते हैं।
(Hindi) अनेक शब्दों के लिए एक शब्द महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तरी
वाक्यांश के लिए एक शब्द | vakyansh ke liye aek shabd
| • अंक (गोद में) सोने वाला– अंकशायी |
| • जो अंडे से जन्म लेता है– अंडज |
| • राजभवन के अंदर महिलाओं का निवास– अंतःपुर |
| • धरती और आकाश के बीच का स्थान– अंतरिक्ष |
| • किसी देश के अन्दर होने वाला या उससे संबंध रखने वाला– अंतर्देशीय |
| • जो किसी वस्तु के अंदर दृढ़तापूर्वक वर्तमान या स्थित है– अंतर्निविष्ट |
| • गुरु के साथ या समीप रहने वाला छात्र– अंतेवासी |
| • जो अंतिम (शूद्र) वर्ण में जन्मा हो– अंत्यज |
| • किसी पद्य के अंतिम अक्षर से नया पद्य आरंभ करने का खेल–अंत्याक्षरी |
| • तर्क के बिना मान लिया गया विश्वास– अंधविश्वास |
| • जिसमें काँटे या विघ्न-बाधा न हो– अकंटक |
| • जो कहा न जा सके– अकथनीय |
| • जो कहा न गया हो– अकथित |
| • जिसमें कुछ करने की क्षमता न हो– अक्षम |
| • जो खाने योग्य न हो– अखाद्य |
| • जो गाये जाने योग्य न हो– अगेय |
| • जिसका ज्ञान इन्द्रियों द्वारा न हो– अगोचर |
| • वर्षा की अधिकता– अतिवृष्टि |
| • जो चिंतन करने योग्य न हो– अचिन्त्य |
| • जिसका कभी जन्म न हो– अजन्मा |
| • जो कुछ न जानता हो– अज्ञ |
| • जिसके आने की तिथि ज्ञात न हो– अतिथि |
| • जिसका जन्म पहले हुआ हो– अग्रज |
| • कोई बात जो बढ़ा-चढ़ाकर कही गयी हो– अतिशयोक्ति |
| • जिसकी तुलना न की जा सके– अतुलनीय |
| • जो दण्ड पाने योग्य न हो– अदंडनीय |
| • जिसके समान कोई दूसरा न हो– अद्वितीय |
| • पर्वत के ऊपर की समतल भूमि– अधित्यका |
| • जिसका एक के अलावा किसी दूसरे से संबंध न होता हो– अनन्य |
| • जिस पर आक्रमण न किया गया हो – अनाक्रांत |
| • वर्षा का अभाव– अनावृष्टि |
| • जो नियमानुकूल न हो– अनियमित |
| • जिसका निवारण न हो सकता हो– अनिवार्य |
| • जो किसी वस्तु या व्यक्ति के प्रति आसक्त हो– अनुरक्त |
| • एक भाषा में कही या लिखी हुई बात को दूसरी भाषा में कहने या लिखने की क्रिया– अनुवाद |
| • जिसका मन किसी दूसरी ओर लगा हो– अन्यमनस्क |
| • जो पढ़ा न जा सके– अपठनीय |
| • जो मापा न जा सके– अपरिमेय |
| • सामान्य या व्यापक नियम के विरुद्ध बात– अपवाद |
| • जिसके उस पार की वस्तु को न देखा जा सके– अपारदर्शी |
| • जो अभी प्रकाश में न आया हो या जिसका प्रकाशन न हुआ हो– अप्रकाशित |
| • जो प्रमाण से सिद्ध न हो– अप्रमेय |
| • स्त्री जो अभिनय करती हो– अभिनेत्री |
| • जिस पर अभियोग लगाया गया हो– अभियुक्त |
| • जैसा या जो पहले घटित न हुआ हो– अभूतपूर्व |
| • जो भेदा या तोड़ा ना जा सके– अभेद्य |
| • जो इस लोक में संभव न हो– अलौकिक |
| • जो कम जानता हो– अल्पज्ञ |
| • जो अवश्य होने वाला हो– अवश्यंभावी |
| • जो व्यवहार में न लाया गया हो– अव्यवहृत |
| • जो शोक करने योग्य न हो– अशोक्य |
| • जिस (रोग) का ठीक होना कठिन हो– असाध्य |
| • अकस्मात् या एकाएक घटित होने वाला– आकस्मिक |
| • जिस पर आक्रमण हो– आक्रान्त |
| • वह जिसका पति परदेश से लौटा हो– आगत पतिका |
| • जिस पर किसी का आतंक छाया हो– आतंकित |
| • जो अपनी हत्या कर लेता है– आत्मघाती |
| • यह सिद्धान्त कि मनुष्य को सदा किन्हीं आदर्शों का पालन करते रहना चाहिए– आदर्शवाद |
| • किसी देश के वे निवासी जो बहुत पहले से वहाँ रहते आ रहे हैं– आदिवासी |
| • किसी वस्तु को आधुनिक रूप देने की क्रिया– आधुनिकीकरण |
| • आत्मा और ईश्वर से संबंध रखने वाला– आध्यात्मिक |
| • जो किसी वंश में बराबर चलता आया है– आनुवांशिक |
| • पैर से लेकर सिर तक– आपादमस्तक |
| • मरते दम तक– आमरण |
| • प्राणियों के पेट की वह थैली जिसमें भोजन पचता है– आमाशय |
| • धन से संबंध रखने वाला– आर्थिक |
| • आशा से बहुत अधिक– आशातीत |
| • वह क्लर्क जो आशुलिपि (शार्ट हैंड) जानता है– आशुलिपिक |
| • प्रायः वर्षा ऋतु में आकाश में दिखायी देने वाले सात रंगों वाले धनुष– इंद्रधनुष |
| • अपनी इच्छा के अनुसार सब काम करने वाला– इच्छाचारी |
| • किसी चीज या बात की इच्छा रखने वाला– इच्छुक |
| • किसी देश या समाज के सार्वजनिक क्षेत्र की घटनाओं, तथ्यों आदि का क्रमबद्ध विवरण– इतिहास |
| • जिसकी ईप्सा या इच्छा की गई हो– ईप्सित |
| • जो दूसरों की उन्नति देखकर जलता हो– ईर्ष्यालु |
| • ऊपर की ओर उछाला या फेंका हुआ– उत्क्षित |
| • किसी के हट जाने के बाद उसकी संपत्ति या पद को ग्रहण करने वाला व्यक्ति– उत्तराधिकारी |
| • जिस पर उपकार किया गया हो– उपकृत |
| • पर्वत के पास की भूमि– उपत्यका |
| • जो भूमि उपजाऊ हो– उर्वरा |
| • सूर्योदय से पहले का समय– उषाकाल |
| • जिस भूमि में कुछ उत्पन्न न होता हो– ऊसर |
| • जिसका संबंध किसी एक देश से हो– एकदेशीय |
| • चांद्रमास के किसी पक्ष की ग्यारहवीं तिथि– एकादशी |
| • किसी वस्तु के क्रय–विक्रय का अकेला अधिकार– एकाधिकार |
| • जो अपनी इच्छा पर निर्भर हो– ऐच्छिक |
| • उपचार या ऊपरी दिखावे के रूप में होनेवाला– औपचारिक |
| • जिसका संबंध उपन्यास से हो– औपन्यासिक |
| • काँटों या बाधाओं से भरा हुआ– कंटकाकीर्ण |
| • फूल जो अभी खिला न हो– कली |
| • जिसने कोई कसूर किया हो– कसूरवार |
| • तांत्रिक जो अपने हाथ में कपाल (खोपड़ी) लिये रहते हैं– कापालिक |
| • कार्य करने वाला व्यक्ति– कार्यकर्त्ता |
| • नियमविरुद्ध या निंदनीय कार्य करने वालों की सूची– कालीसूची |
| • वह बात जो जन साधारण में चलती आ रही है– किंवदन्ती |
| • अपने ही कुल का नाश करने वाला व्यक्ति– कुलांगार |
| • जिसकी बुद्धि कुशा की नोक के समान तीखी हो– कुशाग्रबुद्धि |
| • किए हुए उपकार को भूल जाने वाला– कृतघ्न |
| • किये हुए उपकार को मानने वाला– कृतज्ञ |
| • जिसकी उत्पत्ति स्वभावगत न हो– कृत्रिम |
| • केश के बालों को सजाने-सँवारने का काम– केशविन्यास |
| • ठीक अपने क्रम से आया हुआ– क्रमागत |
| • क्षण भर में नष्ट होने (टूट–फूट जाने) वाला– क्षणभंगुर |
| • क्षमा किये जाने योग्य– क्षम्य |
| • जिसका कोई हिस्सा टूटकर अलग हो गया हो– खंडित |
| • जो खाने योग्य हो– खाद्य |
| • जिसका ज्ञान इन्द्रियों द्वारा हो सके– गोचर |
| • बहुत गप्पें हाँकने वाला– गपोड़िया |
| • जिसके पेट में बच्चा हो– गर्भवती |
| • घर या देश के अन्दर की आपस के लोगों या दलों की लड़ाई– गृहयुद्ध |
| • गणित शास्त्र का जानकार– गणितज्ञ |
| • गायों को पालने और रखने का स्थान– गोशाला |
| • गाँव से संबंधित– ग्रामीण |
| • बहुत-सी घटनाओं का सिलसिला– घटनावली |
| • घूस लेने वाला– घूसखोर |
| • जिसे देखकर घृणा उत्पन्न होती हो– घृणित |
| • जिसके चूड़ा (बालों) में चंद्रमा है– चंद्रचूड़ |
| • जिसके हाथ में चक्र (सुदर्शन) है– चक्रपाणि |
| • जिनके चार-चार पैर होते हैं– चतुष्पद |
| • अकस्मात् कहीं भी जाकर छापा मारने वाला– छापामार |
| • किसी काम या व्यक्ति में छिद्रों, त्रुटियों व दोषों को ढूँढ़ने का काम– छिद्रान्वेषण |
| • दूसरों के छिद्र (दोष) खोजने वाला– छिद्रान्वेषी |
| • जो वृद्ध होने के कारण जर्जर हो गया हो– जराजीर्ण |
| • जल में विचरने वाले जीव– जलचर |
| • वह यान जो जल में चलता है– जलयान |
| • अधिक समय तक जीते रहने को इच्छुक– जिजीविषु |
| • जिसने इन्द्रियों पर विजय पा ली हो– जितेन्द्रिय |
| • जिसे ज्ञान प्राप्त करने की प्यास हो– ज्ञानपिपासु |
| • किसानों को सरकार या जमींदार द्वारा दी गयी ऋण के रूप में आर्थिक सहायता– तकावी |
| • वह जो बराबर तपस्या करता है– तपस्वी |
| • तर्क के द्वारा जो माना गया हो– तर्कसम्मत |
| • चोरी-छिपे और चुंगी शुल्कादि दिये बिना माल लाकर बेचने वाला– तस्कर |
| • वह स्थान जहाँ तोपें और बारूद आदि रखा रहता है– तोपखाना |
| • कोई काम या पद छोड़ देने के लिए लिखा गया पत्र– त्यागपत्र |
| • जिसे तीनों कालों (भूत, वर्तमान, भविष्य) में होने वाली घटनाएँ दिखायी देती हों– त्रिकालदर्शी |
| • हर तीसरे महीने होने वाला– त्रैमासिक |
| • पति-पत्नी का जोड़– दंपती |
| • जिसका मुख दक्षिण की ओर हो– दक्षिणाभिमुख |
| • वह व्यक्ति जो अपने ऋणों को चुकता करने में असमर्थ हो गया हो– दिवालिया |
| • जिसका समाधान या उपचार करना कठिन है– दुःसाध्य |
| • जिसमें दो रंग हों– दुरंगा |
| • दुष्ट उद्देश्य से की जाने वाली मंत्रण या साजिश– दुरभिसन्धि |
| • जिसमें जाना या जिसे समझना कठिन हो– दुर्गम |
| • जिस पर विजय पाना कठिन हो– दुर्जेय |
| • जिसकी समझ या जिसका बोध कठिनाई से हो सके– दुर्बोध |
| • जो कठिनाई से मिलता है– दुर्लभ |
| • वह व्यक्ति जो दूर तक की बातों को पहले ही सोच लेता है– दूरदर्शी |
| • वह जो अपनी प्रतिज्ञा पर दृढ़ रहे– दृढ़प्रतिज्ञ |
| • दिन का या प्रतिदिन होने वाला– दैनिक |
| • राजा द्रुपद की पुत्री– द्रौपदी |
| • जो द्वार की रक्षा करता है– द्वारपाल |
| • धार्मिक सिद्धान्तों के अनुसार आचरण करने वाला– धर्मात्मा |
| • जिसकी नाक कट गयी हो– नकटा |
| • हाल की ब्याही स्त्री– नवोढ़ा |
| • नरक से संबंधित या नरक में रहने वाला– नारकीय |
| • जिसके मन में दया का अभाव हो– निर्दय |
| • जिस पर किसी प्रकार शुल्क न लगता हो– निःशुल्क |
| • नाक से बाहर निकलने वाली साँस– निःश्वास |
| • जिस पर किसी प्रकार का अंकुश/नियंत्रण न हो– निरंकुश |
| • भोजन जिसमें आमिष (मांस) का कोई अंकुश न हो– निरामिष |
| • जिसे आशा न रह गयी हो– निराश |
| • जो धर्म और ईश्वर में विश्वास न रखता हो– नास्तिक |
| • बिना पलक झपकाए– निर्निमेष |
| • जिसके हृदय में ममता नहीं है– निर्मम |
| • जिसकी जड़ या आधार का पता न हो– निर्मूल |
| • निर्वाचन में अपना मत देने वाला– निर्वाचक |
| • जिसका निषेध किया गया है– निषिद्ध |
| • जिसने पाप न किया हो– निष्पाप |
| • नीति का ज्ञान रखने वाला– नीतिज्ञ |
| • उच्च न्यायालय का न्यायाधीश– न्यायमूर्ति |
| • जो पढ़ने में रोचक लगे– पठनीय |
| • जो पदों अर्थात् काव्य के रूप में हो– पद्य |
| • जो किसी दूसरे के आश्रय में रहता हो– पराश्रित |
| • स्त्री जिसे पति ने छोड़ दिया हो– परित्यक्ता |
| • भलीभाँति पोषित या पक्का किया हुआ– परिपुष्ट |
| • जिसमें इस पार से उस पार की वस्तुएँ दिखायी देती हों– पारदर्शक |
| • परलोक से संबंधित– पारलौकिक |
| • पृथ्वी से संबंधित या मिट्टी का बना हुआ– पार्थिव |
| • पशुओं का सा या पशुओं के आचरण जैसा– पाशविक |
| • एक बार कही बात को दुहराते रहना– पिष्टपेषण |
| • अपने बेटे की पत्नी– पुत्रवधू |
| • किसी प्रश्नपत्र के लिए निर्धारित कुल अंक– पूर्णांक |
| • जो अपने पैरों से चल रहा हो– पैदल |
| • किसी स्थल से परिवर्तित होकर आई हुई ध्वनि– प्रतिध्वनि |
| • वह जो दूसरों द्वारा लगाये गये अभियोग का उत्तर दे– प्रतिवादी |
| • किसी के उत्तर में जो ठीक समय पर उत्पन्न हो– प्रत्युत्पन्न |
| • व्यक्ति जो ठीक समय पर तुरंत किसी बात या युक्ति को सोच ले– प्रत्युत्पन्नमति |
| • प्रयोग में लाने योग्य– प्रयोजनीय |
| • जो अपनी जन्मभूमि छोड़कर विदेश में वास करता हो– प्रवासी |
| • वह स्त्री जिसने बच्चा जना हो– प्रसूता |
| • नाटक का एक हास्य रस प्रधान भेद– प्रहसन |
| • क्रमबद्ध इतिहास लिखने के पहले के काल का– प्रागैतिहासिक |
| • किये हुए पाप का दंडस्वरूप फल भोग– प्रायश्चित |
| • देखने में प्रिय लगने वाला– प्रियदर्शी |
| • केवल फल खाकर रहने वाला– फलाहारी |
| • वह पात्र जिसमें शोभा के लिए फूल लगाकर रखे जाते हैं– फूलदान |
| • जो बहुत से विषयों का जानकार हो– बहुज्ञ |
| • अनेक धंधों से संबंध रखने वाला– बहुधंधी |
| • आधे से अधिक लोगों की मिलकर एक राय– बहुमत |
| • जिसकी जीविका बुद्धि के (दिमागी) काम से चलती हो– बुद्धिजीवी |
| • खाने की इच्छा– बुभुक्षा |
| • जिसके पास कोई रोजगार नहीं है– बेरोजगार |
| • सूर्योदय से पहले दो घड़ी तक का पवित्र समय– ब्रह्ममुहूर्त |
| • जो भय से घबराया हुआ हो– भयाकुल |
| • जो अनेक भाषाओं का ज्ञाता हो– भाषाविद् |
| • (किसी पद पर) जो पहले रहा हो– भूतपूर्व |
| • भूगोल से संबंधित या भूगोल का– भौगोलिक |
| • चुनाव में अपना मत देने की क्रिया– मतदान |
| • समाज में उच्चवर्ग और निम्नवर्ग के बीच का वर्ग– मध्यवर्ग |
| • मन और उसकी अवस्थाओं तथा क्रियाओं का अध्ययन करने वाला शास्त्र– मनोविज्ञान |
| • मन को हर लेने वाला– मनोहर |
| • किसी बात के मर्म (गूढ़ रहस्य) को जानने वाला– मर्मज्ञ |
| • मांस का भोजन करने वाला– मांसाहारी |
| • जिसकी आँखें मीन के आकार की तरह सुन्दर हों– मीनाक्षी |
| • जिसे मोक्ष की कामना हो– मुमुक्षु |
| • मृग की सी आँखों के समान जिस स्त्री की आँखें हों– मृगनयनी |
| • जैसी विधि निर्धारित हो उसी के अनुसार– यथाविधि |
| • जैसे किसी की शक्ति हो उसी के अनुसार– यथाशक्ति |
| • जहाँ तक और जितना संभव हो– यथासंभव |
| • जो कोई वस्तु या भिक्षा माँगता हो– याचक |
| • अपने युग का बहुत बड़ा व्यक्ति– युगपुरुष |
| • युद्ध करने की प्रबल इच्छा– युयुत्सा |
| • युवा या युवती होने की अवस्था– यौवन |
| • वह ऊँचा उठा हुआ स्थान जहाँ पर पात्र अभिनय करते हैं– रंगमंच |
| • रक्त के दबाव का मात्रक/अनुपात से घट–बढ़ जाने का रोग– रक्तचाप |
| • राजा या राजा के प्रति किया जाने वाला विद्रोह– राजद्रोह |
| • जिसके रोंगटे खड़े हो गये हों– रोमांचित |
| • कुछ लाभ पाने की चाह– लिप्सा |
| • बच्चों को थपकी देते हुए सुलाने का गीत– लोरी |
| • इस लोक (संसार) से संबंध रखने वाला– लौकिक |
| • वह स्त्री या मादा पशु जो संतान उत्पन्न करने में असफल हो– वंध्या |
| • बचपन और जवानी की उम्र के बीच की संधि– वयःसंधि |
| • वस्तुओं की बिक्री करने वाला– विक्रेता |
| • जिसकी जानकारी बहुत अधिक हो– विज्ञ |
| • जो स्त्री विद्वान् हो– विदुषी |
| • योग या मिलन न होने की अवस्था– वियोग |
| • किसी पदार्थ या राज्य का दूसरे पदार्थ या राज्य में मिल जाना– विलय |
| • किसी वस्तु या विषय के अंगों को अलग–अलग करके देखना– विश्लेषण |
| • विदेश का या विदेश में होने वाला– वैदेशिक |
| • पर–स्त्री से अनुचित संबंध रखने वाला– व्यभिचारी |
| • सौ वर्ष की अवधि या समय– शताब्दी |
| • जिसे शास्त्रों की अच्छी जानकारी हो– शास्त्रज्ञ |
| • संचय किया हुआ– संचित |
| • किसी सत्ता के विरुद्व अपना सत्य मनवाने के लिए किया गया आन्दोलनात्मक आग्रह– सत्याग्रह |
| • जिसने अभी हाल ही में बच्चे को जन्म दिया हो– सद्यःप्रसूता |
| • सात दिनों की अवधि– सप्ताह |
| • जो सबको समान भाव से समझता या देखता हो– समदर्शी |
| • उसी समय में होने वाला या रहने वाला– समसामयिक |
| • जिसे सारी बातों का ज्ञान हो– सर्वज्ञ |
| • जो एक ही माता के उदर (पेट) से उत्पन्न हुए हों– सहोदर |
| • सब भूमि या सब देशों में होने वाला– सार्वभौम |
| • जिसका गला या गले का स्वर अच्छा हो– सुकंठ |
| • चोरी के लिए मकान की दीवार में किया गया बड़ा–सा छेद– सेंध |
| • स्त्री का सा या स्त्री के वश में रहने वाला– स्त्रैण |
| • जो एक जगह से दूसरी जगह न ले जाया जा सके– स्थावर |
| • जो आप से आप उत्पन्न हुआ हो– स्वयंभू |
| • जो स्वेच्छा से किसी सेवा कार्य में लगता हो– स्वयंसेवक |
| • दूसरों को जान से मार डालने वाला– हत्यारा |
| • जो हाथ से लिखा गया हो– हस्तलिखित |
| • जिसे देखकर लोग मजाक उड़ाएँ– हास्यास्पद |
| विगत परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्न |
| • जो जन्म से अंधा हो– जन्मांध |
| • जो मोक्ष चाहता हो– मुमुक्षु |
| • जो देखने योग्य हो– दर्शनीय |
| • रात में घूमने वाला– निशाचर |
| • अपनी हत्या करने वाला– आत्मघाती |
| • जो देखने में प्रिय लगे– प्रियदर्शी |
| • जो कभी बूढ़ा न हो– अजर |
| • जो आँखों के सामने हो– प्रत्यक्ष |
| • जो भूमि उपजाऊ न हो– बंजर |
| • मांस खाने वाला– मांसाहारी |
| • कम खाने वाला– अल्पाहारी |
| • जो भूमि उपजाऊ हो– उर्वर |
| • जिसका कोई नाथ न हो– अनाथ |
| • जिसे जाना न जा सके– अज्ञेय |
| • साथ चलने वाला– सहगामी |
| • परोपकार करने वाला– परोपकारी |
| • जो मास में एक बार होता हो– मासिक |
| • जो कुछ न जानता हो– अज्ञ |
| • जो बिना तिथि बताए आए– अतिथि |
| • जो कम जानता हो– अल्पज्ञ |
| • जिसमें शक्ति न हो– अशक्त |
| • आकाश को छूने वाला– गगनचुंबी |
| • साथ काम करने वाला– सहकर्मी |
| • जो भविष्य में आने वाला हो– आगामी |
| • साथ पढ़ने वाला– सहपाठी |
| • जो दूर की सोचता है– दूरदर्शी |
| • जो सबको प्रिय हो– सर्वप्रिय |
| • जो बात पहले कभी न हुई हो– अभूतपूर्व |
| • जो आँखों के सामने न हो– परोक्ष |
| • जो कभी न मरे– अमर |
| • जहाँ जाया न जा सके– अगम्य |
| • जिसका वर्णन न हो सके– अवर्णनीय |
| • जिसका कोई शत्रु न हो– अजातशत्रु |
| • जिसमें जानने की इच्छा हो– जिज्ञासु |
| • जो सब कुछ जानता हो– सर्वज्ञ |
| • जो कम बोलता हो– मितभाषी |
| • जो बिना वेतन के कार्य करे– अवैतनिक |
| • जो सप्ताह में एक बार होता हो– साप्ताहिक |
| • जो अधिक बोलता हो– वाचाल |
| • जो वर्ष में एक बार होता हो– वार्षिक |
| • जिसका आदि न हो– अनादि |
| • मेहनत करने वाला– कर्मठ |
| • जिसका अंत न हो– अनंत |
| • जिसमें कोई संदेह न हो– निस्संदेह |
| • जो पंद्रह दिन में एक बार होता हो– पाक्षिक |
| • जो नया आया हो– नवागत |
| • जो उपकार को न मानता हो– कृतघ्न |
| • जो अच्छे कुल में उत्पन्न हुआ हो– कुलीन |
| • जिसकी कोई संतान न हो– निस्संतान |
| • जो नया जन्मा हो– नवजात |
| • बहुत तीव्र चलने वाला– द्रुतगामी |
| • सदा रहने वाला– शाश्वत |
| • जिसका इलाज न हो सके– असाध्य |
| • जो उपकार को माने– कृतज्ञ |
| • जिसे जीता न जा सके– अजेय |
| • जिसे भुलाया न जा सके– अविस्मरणीय |
| • काम से जी चुराने वाला– कामचोर |
| • जिसके समान कोई दूसरा न हो– अद्वितीय |
| • जिसकी आयु लम्बी हो– दीर्घायु |
| • नीचे लिखी हुई– निम्नलिखित |
| • जिसकी आयु कम हो– अल्पायु |
| • राजनीति से संबंधित– राजनैतिक |
| • जो करने योग्य न हो– अकरणीय |
| • ऊपर लिखी हुई– उल्लिखित |
| • जो करने योग्य हो– करणीय |
| • दोपहर के बाद का समय– अपराह्न |
| • इतिहास से संबंधित– ऐतिहासिक |
| • जिसका कोई आधार न हो– निराधार |
| • शरण में आया हुआ– शरणागत |
| • हाथ से लिखा हुआ– हस्तलिखित |
| • लेख की नकल– प्रतिलिपि |
| • अच्छे चरित्र वाला– चरित्रवान |
| • जिसकी बुदि्ध कम हो– मंदबुदि्ध |
| • जिसमें सहनशक्ति हो– सहिष्णु |
| • दोपहर से पहले का समय– पूर्वाह्न |
| • विज्ञान से संबंध रखने वाला– वैज्ञानिक |
| • रास्ता दिखाने वाला– मार्गदर्शक |
| • तीव्र बुदि्ध वाला– कुशाग्रबुदि्ध |
| • एक उदर से जन्म लेने वाला– सहोदर |
| • व्याकरण जानने वाला– वैयाकरण |
| • जिसके आने की तिथि मालूम न हो– अतिथि |
| • आगे होने वाला– भावी |
| • जिसे कठिनाई से जीता जा सके– दुर्जेय |
| • हाथ से लिखा हुआ– हस्तलिखित |
| • जिसका जन्म श्रेष्ठ कुल में हुआ हो– कुलीन |
| • दस वर्ष से पन्द्रह वर्ष के आयु वर्ग के बालक– किशोर |
| • सब जगह के लिए– सर्वत्र |
| • असाधारण बुदि्ध वाले– मेधावी |
| • जैसा उचित हो वैसा– यथोचित |
| • जो स्मरण रखने योग्य हो– स्मरणीय |
| • जिसका कोई शत्रु न हो– अजातशत्रु |
| • जो सबमें व्याप्त है– सर्वव्यापी |
| • जो कहा न जा सके– अकथनीय |
| • जिसको ईश्वर में विश्वास हो– आस्तिक |
| • जो बहुत कम जानता हो– अल्पज्ञ |
| • जिसे छोड़ा न जा सके– अपरिहार्य |
| • दूर की सोचने वाला– दूरदर्शी |
| • जो सब कुछ करने की क्षमता रखता हो– सर्वशक्तिमान |
| • जिसके हृदय में ममता नहीं है– निर्मम |
| • बहुत-सी भाषाओं को जानने वाला– बहुभाषाविद् |
| • जो भेदा या तोड़ा न जा सके– अभेद्य |
| • जो अभी तक न आया हो– अनागत |
| • अनुचित बात के लिए आग्रह– दुराग्रह |
| • व्यर्थ खर्च करने वाला– अपव्ययी |
| • जिसका परिमाण न जाना जा सके– अपरिमेय |
Vakyansh Ke Liye Ek Shabd (वाक्यांश के लिए एक शब्द)
CUET Hindi Language Sample Paper
सामान्य हिन्दी ,महत्वपूर्ण 51 वाक्यांश के लिए एक शब्द प्रश्नोंत्तर
शब्द समूह के लिए एक शब्द – Hindi Vyakaran
विगत प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे गए ‘वाक्यांश के लिए एक शब्द‘
अनेक शब्दों के लिए एक शब्द Anek Shabdon Ke Liye Ek Shabd
वाक्यांश के लिए एक शब्द
वाक्यांश के लिए एक–शब्द | सामान्य हिन्दी
वाक्यांश के लिए एक शब्द | vakyansh ke liye aek shabd
One Word Substitution – वाक्यांश के लिए एक शब्द
RBSE Model paper Class 12 Political
बोर्ड परीक्षा की तैयारी को प्रबल व बेहतर बनाने के लिए हम लेकर आये है बोर्ड परीक्षा पाठ्यक्रम पर आधारित 10 मॉडल टेस्ट पेपर्स RBSE Model paper Class 12Political उपलब्ध है।
URL: https://my-notes.in/
Author: G S
4.89
Pros
- BEST NOTES

