Board Exam Tips |Special Study Tips To Score 95% in Exams | Study Tips of Toppers

Board Exam Tips for CBSE & Other State Board Exam 2023

 आज की इस पोस्ट में हम आपको सिर्फ तीन टेक्निक्स बताएंगे, जिसे फॉलो करके आपकी भूलने और पड़ने की सभी समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएंगी।

 और ये टेक्नीक 100% प्रैक्टिकल और यूनीक होंगी और तीनों ही एक दूसरे से कनेक्टेड है। इसलिए पोस्ट को आगे तभी पढ़े जब आपके पास 5 मिनट का टाइम होगा |

 क्योंकि आधा ज्ञान हमेशा खतरनाक होता है।

these study tips will help you to score highest marks in exams. these tips are based on my own experience and i scored 90% in my board exams.

if you are giving any board exam then these tips will surely help you to get max marks in exams. study tips to score highest in every exam.

Exam Preparation Tips:कम समय में परीक्षा की अच्छी तैयारी

1 . Active Recall Technique

शायद आपको यह बात बहुत कॉमन सी लग रही होगी। इससे इफेक्टिव स्टडी टेक्नीक और हो  ही नहीं सकती और स्टूडेंट सबसे ज्यादा इसे ही इग्नोर करते हैं।

आज के टाइम पे लगभग सभी स्टूडेंटस रखने पर फोकस करते है। समझ नहीं पाया और शायद इस में स्टूडेंटस की भी गलती नहीं है, क्योंकि हमारे स्कूल से लेकर घर तक सभी लोग सिर्फ उन्हीं स्टूडेंट्स की तारीफ करते हैं जिनके अच्छे मार्क्स आते है।

आप हर मार्क्स रखकर आए हो। स्कोर इससे किसी को कोई लेना देना नहीं होता और इसी वजह से ज्यादातर स्टूडेंट्स अच्छे मार्क्स के चक्कर में कुछ समझने या सीखने की। चीज़ ही नहीं। जो कि लास्ट में उन्हें सबसे ज्यादा प्रॉब्लम देती है।

 आज के टाइम पे हम सभी के पास इंटरनेट का ऐक्सेस है और सिर्फ एक यूट्यूब सर्च से आप दुनिया की कोई भी। आसान भाषा में समझ सकते हो। इसके बावजूद भी सब कुछ समझना नहीं चाहते हो तो इसमें सिर्फ आपकी गलती है।

 पर इसलिए इतना ज्यादा फोकस कर रहे हैं क्योंकि अगर। बिना समझे। रटकर ही आप कर लोगे तो वो चीज़ आपके दिमाग में ज्यादा से ज्यादा एक 2 दिन रहे।

उसके बाद वो आपके दिमाग से ऑटोमैटिकली निकलने लगेंगी और जब बाद में आप उसे दोबारा देखोगे तो आपको उसे स्टार्टिंग से। सच करना पड़ेगा।

अगर आप किसी चीज़ को समझकर पढ़ोगे तो भले। उसके दिमाग से निकल जाए पर बाद में जब आप उसे देखोगे तो आपको वो चीज़ याद आने लगेगी।

सिर्फ एक दो बार बढ़ने से ही आपको वो। मज़ा आ जाएगा क्योंकि आपने उसे समझा था कि सिर्फ ल। टा।

अब दोस्तों किसी भी कॉन्सेप्ट टॉपिक को समझने के लिए आपको सिर्फ यूट्यूब पर का नाम सर्च करना है, उसके बाद आपके पास इंडिया के टॉप टीचर्स की बेस्ट लेक्चर फ्री ऑफ कॉस्ट आ जाएंगे। अब आपको अगर एक टीचर से कुछ समझ नहीं आ रहा है तो इसका मतलब यह नहीं की आपको वो टॉपिक ही समझ में नहीं आएगा।

 इसीलिए आप दूसरे टीचर्स के सीएम टॉपिक पर वीडियो देखो और तब तक देखो जब तक आपको कन्फर्म ना हो जाए कि आपका टॉपिक अर्थ अच्छे से समझ गया।

 शायद आपको लग रहा होगा कि यार इसमें कितना ज्यादा टाइम लगेगा, इससे अच्छा तो हम खुद से याद कर लेंगे।

 पर ऐसा नहीं है क्योंकि भले ही आपको स्टार्टिंग में ये प्रोसेसेस थोड़ा टफ और टाइम कन्ज्यूमिंग लगे, पर एक बार समझने के बाद आपको उस टॉपिक पर बार बार एफर्ट्स लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी

 और आपको पढ़ने में भी थोड़ा इंटरेस्ट आएगा

और हमें पता है की आपका अगला सवाल क्या होगा?

 शायद आप ये सोच रहे होंगे की अगर समझना ही आसान है तो सब ये लोग समझकर अच्छे मार्क्स स्कोर क्यों नहीं कर देते?

 तो भाई इसकी में ली तो रीज़न से। पहला रीज़न तो ये है की ज्यादातर स्टूडेंट्स उस फर्स्ट कैटगरी में आते हैं जिनके बारे में हमने आपको स्टार्टिंग में बताया है ।

 उन्हें समझने से ज्यादा रटना अच्छा लगता है और दूसरा रीज़न यह है कि जिन्हें समझना होता है उन्हें यह पता ही नहीं होता कि

आखिर किसी भी कॉन्सेप्ट या टॉपिक को समझने की मेस टेक्निक को होती है।

 आप बॉस सीज़न के लिए तो हम कुछ नहीं कर सकते। पहले सेकंड रीज़न का सॉल्यूशन।

हम आपको बताने जा रहे हैं दोस्तों किसी भी कॉन्सेप्ट टॉपिक को अच्छे से समझने के लिए हम जीस ट्रिप का यूज़ करेंगे। उसका नाम है नंबर टू ऐक्टिव रिकॉल टेक्नीक खारे भाई डरो मार इसका बस नाम ऐसा है बाकी ये ट्रिप बहुत ज्यादा सिंपल है।

 सिंपल और आसान भाषा में बोलू तो इस ट्रिक मैं आपको ऐसा सोचना है की आपके सामने एक स्टूडेंट बैठा है जैसे उस टॉपिक के बारे में कुछ भी नहीं पता। इस टॉपिक को आपने अभी समझा है और इसलिए अब आपको स्टूडेंट को ये टॉपिक बहुत अच्छे से समझाना है। चलो इस एक एग्जाम्पल से समझते हैं सपोज़ करो की आप ने।

2. Constituency Revision

3 . Make Notes On Important Topics

  • 1 प्लान बनाएं …
  • 2 अपनी तैयारी को सबसे ज्यादा वक्त दें …
  • 3 किसी भी तरह की नकारात्मकता से दूर रहें …
  • 4 पहले के प्रश्न पत्र हल करें …
  • 5 पढ़ते वक्त अपना ध्यान केंद्रित रखें …
  • 6 रट्टा मारने से दूर रहें …
  • 7 एक लय में पढ़ें …
  • 8 टाइम टेबल बनाएं

CBSE Board Exam Tips: अगर इन 5 टिप्स को कर लिया फॉलो, तो 90 % marks

1 thought on “Board Exam Tips |Special Study Tips To Score 95% in Exams | Study Tips of Toppers”

Leave a Comment

Free Notes PDF | Quiz | Join टेलीग्राम
20seconds

Please wait...